Lehren

स्कूल जाने से क्यों डरते थे अमिताभ बच्चन

स्कूल के दिनों में की गई एक हरकत के वजह से स्कूल के नाम से ही डरने लगे थे महा नायक अमिताभ बच्चन. जानिए क्या थी वो शरारत.

अमिताभ बच्चन स्कूल जाने से क्यों डरते थे अमिताभ बच्चन Source : Press

आज के ज़माने का हर एक स्टार महा नायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने को बेक़रार रहता है. उनकी फिल्मे देख लोग काफी कुछ सीखने की कोशिश करते है. जैसा के हम सभी जानते है के अमिताभ ने फिल्मो में सफलता हासिल करने के लिए कितनी मशक्क़त की है और आज वो जहाँ भी है अपनी मेहनत और लगन की बदौलत है. लेकिन एक वक़्त था जब अमिताभ स्कूल जाने से भी परहेज़ किया करते थे.

जी है, ये बात उन दिनों की है जब अमिताभ बच्चन इलाहाबाद के सिविल लाइन्स के एक स्कूल में पड़ा करते थे. बचपन से शरारती अमिताभ को एक दिन स्कूल में मस्ती सूझी और उन्होंने पेंसिल से स्कूल की दीवारों पर लकीरे खींच कर दिवार को ख़राब कर दिया. जब उनके क्लास टीचर को पता चला तो उन्होंने अमिताभ की शिकायत स्कूल कि प्रिंसिपल के पास की. प्रिंसिपल को आ गया गुस्सा और उन्होंने अमिताभ की संटी से पिटाई कर दी. अमिताभ डर गए, जब वो घर पहुंचे तो पिता हरिवंशराय बच्चन ने पूछा "क्या बात है, इतने उदास क्यों लग रहे हो". तो अमिताभ ने साफ साफ बता दिया.

हरिवंशराय को बड़ा बुरा लगा. वो अमिताभ के साथ स्कूल पहुंचे और प्रिंसिपल साहब को समझाया के इस तरह बच्चो को समझाया नहीं जाता. और साथ ही साथ अमिताभ को डाट लगाई के अगर उन्होंने ऐसा कुछ फिर से किया तो प्रिंसिपल के साथ साथ वो खुद भी उन्हें सजा देंगे. उन्होंने अमिताभ को समझाया के कभी कोई ऐसा काम मत करना जिसकी वजह से तुम्हारे माता पिता को शर्मिंदा होना पड़े. अमिताभ को इस हरकत से एक सिख तो मिल लेकिन वो स्कूल जाने के नाम से कापने लगते थे. खैर इसके बाद क्या हुआ वो तो हम नहीं जानते लेकिन इतना जानते है के अमिताभ ने अपने माता पिता का नाम रोशन ज़रूर किया है.