144 फ़िल्मों में इस एक्टर ने निभाया सिर्फ पुलिस इंस्पेक्टर का ही रोल

आज हम आप को एक ऐसे अभिनेता के बारे में बताएँगे जिन्हें बॉलीवुड का सबसे कास्ट हीरो कहा जाता हैं. जानिए क्या हैं पूरी कहानी.

144 फ़िल्मों में इस एक्टर ने निभाया सिर्फ पुलिस इंस्पेक्टर का ही रोल 144 फ़िल्मों में इस एक्टर ने निभाया सिर्फ पुलिस इंस्पेक्टर का ही रोल Source : press

आज कल बॉलीवुड अभिनेता अपनी फिल्मों में अलग अलग रोल्स करना पसंद करते हैं. उन्हें दर होता है के कहीं एक जैसे रोले करने से वो बॉलीवुड में टाइप कास्ट ना हो जाये. लेकिन गुज़रे ज़माने में ऐसा नहीं था. 

अक्सर एक्टर्स वही रोल्स चुनते जो उनपर जचता था और इनके रोले से ही लोग इन्हें जानते थे. जैसे शाहरुख़ ख़ान रोमांटिक हीरो, सलमान ख़ान चार्मिंग हीरो औरअक्षय कुमार एक्शन हीरो. लेकिन जैसे जैसे वक़त बिता एक्टर को टाइप कास्ट होने का दर लगा रहता था.लेकिन आज हम आप को एक ऐसे बॉलीवुड अभिनेता के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बॉलीवुड का सबसे कास्ट हीरो कहा जाता हैं.


उनका नाम हैं जगदीश राज. जगदीश राज का जन्म सन् 1928 में ब्रिटिश भारत के सरगोधा में (अब पाकिस्तान में) हुआ. जगदीश अपने फ़िल्मी करियर में ज्यादातर पुलिसवाले का ही रोले किया है. उन्होंने तक़रीबन 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर की भूमि का निभाई हैं. दीवार, डॉन, शक्ति और सिलसिला जैसी कई हिट फिल्मों में वो पोलिसवाले की भूमिका निभा चुके है. 


और तो और उनके इस रोल्स की वजह से उनका नाम गिनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ है. क्युकि 144 में एक ही जैसे रोले करना कोई मामूली बात नहीं.
जगदीश आज हमारे बिच नहीं हैं. अन्तिम समय में वे श्वास संबंधी बीमारी से पीड़ित थे और 28 जुलाई 2013 को इनका निधन हो गया.