क्या आप जानते है की सिंगर मोहम्मद रफ़ी ने लड़ा था 1962 का इंडो-चीन युद्ध

देश के मशहूर फनकार मोहम्मद रफी का 31 जुलाई 1980 में निधन हो गया था । आज उनकी पुण्यतिथि पर जानते है उनकी जिंदगी से जुड़ा एक एक ख़ास राज. ये बात जानकार आपको हैरानी होगी की बॉलीवुड के मशहूर सिंगर ने मोहम्मद रफ़ी ने 1962 में चीन के खिलाफ युद्ध लड़ा था.

Mohammad Rafi क्या आप जानते है की सिंगर मोहम्मद रफ़ी ने लड़ा था 1962 का इंडो-चीन युद्ध Source : Press

देश के मशहूर फनकार मोहम्मद रफी का 31 जुलाई 1980 में निधन हो गया था. ये बात जानकार आपको हैरानी होगी की बॉलीवुड के मशहूर सिंगर ने मोहम्मद रफ़ी ने 1962 में चीन के खिलाफ  युद्ध लड़ा था. और ये जंग उन्होंने अपनी गीतों से लड़ी थी. दरहसल, मोहम्मद रफ़ी इंडो-चीन वॉर में लड़ रहे भारतीय का हौसला अफ़ज़ाई करना चाहते थे, इसलिए वो जंग के मैदान पर गए थे.

 मोहम्मद रफ़ी की जीवनी के मुताबिक, जब चीन ने भारत पर हमला किया तो रफ़ी साहब ने उनका हौसला बढ़ने की ठानी और चौदह हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित सांगला गए थे और अपने देशभक्ति गीतों से सैनिकों की हिम्मत बधाई. 

वहीँ रफ़ी साहब के चाहने वालों का मानना है की उनकी गायकी इतिहास के पन्नों में हमेशा दर्ज रहेगी. हालाँकि, इस महान गायक को उनके ही शहर अमृतसर की सरकार का सम्मान नहीं मिल पा रहा है. अपनी आवाज से आज भी हमारे दिलों पर राज करने वाले मोहम्मद रफ़ी के नाम पर अमृतसर जिले में एक भी सरकारी संसथान नहीं खोला गया है.