क्या संगीतकार विजू शाह ने ए. आर. रहमान का म्यूजिक कॉपी कर सुपरहिट म्यूजिक दिया था?

त्रिदेव फिल्म का ओए ओए गाना हो या फिर विश्वात्मा का सात समंदर पार, ये गाने और फिल्में सुपरहिट हुई थीं, गुप्त के गाने भी सुपरहिट हुए थे, लेकिन, क्या इन फिल्मों का म्यूजिक चुराया हुआ था? क्या ए. आर. रहमान के संगीत को कॉपी कर विजू शाह सुपरहिट म्यूजिक डिरेक्टर बने थे?

संगीतकार विजू शाह, ए. आर. रहमान, Viju Shah, A R Rahman क्या संगीतकार विजू शाह ने ए. आर. रहमान का म्यूजिक कॉपी कर सुपरहिट म्यूजिक दिया था? Source : Press

नब्बे के दशक में बडे हुए लडकों को त्रिदेव फिल्म का ओए ओए गाना बखूबी याद होगा। इस गाने ने धूम मचाई थी। ये वो वक्त था जब कोई एफएम या कोई MP3 तो था नहीं, डेक का जमाना था और जिनके पास डेक था उन सबके पास ये गाना बडी जोरशोर से बजता। इस गाने के संगीतकार थे विजू शाह, संगीतकार कल्याणजी आनंदजी की जोडी में से कल्याणजी के बेटे। ओए ओए गाने के बाद 1992 राजीव राय की ही फिल्म विश्वात्मा के लिए विजू ने एक और सुपरहिट गाना दिया वो था सात समंदर पार मैं तेरे पीछे पीछे आ गई।


इसके बाद तो प्रोड्यूसर-डिरेक्टर राजीव राय और संगीतकार विजू शाह ने जबरदस्त सफलता हासिल करना शुरू किया। त्रिदेव और विश्वात्मा के बाद राजीव राय की ही सस्पेंस थ्रिलर गुप्त के लिए विजू शाह ने म्यूजिक दिया, ये म्यूजिक भी सुपरहिट रहा और इसका काफी फायदा फिल्म को भी हुआ। इसी साल केतन मेहता की थ्रिलर आर या पार को भी विजू शाह ने म्यूजिक दिया। इस फिल्म के गाने भी सुपरहिट रहे। लेकिन, इसी बीच विजू शाह पर एक आरोप लगा कि, ये साऊथ से ए आर रहमान का म्यूजिक चुरा कर हिंदी फिल्मों में अपने नाम से बेचते हैं। इस आरोप को लेकर विजू शाह का काफी नुकसान हुआ। ये आरोप बेबुनियाद थे या इनमें कोई सच्चाई थी ये तो कभी साबित नहीं हो सका मगर, इनसे विजू शाह का करिअर बूरी तरह लडखडा गया। इसके बाद उनका एक भी म्यूजिक सुपरहिट नहीं हुआ, अभी हाल ही में उन्होने ज्यूली 2 के लिए म्यूजिक दिया वो भी कुछ खास नहीं रहा।


You may also like