अमोल पालेकर की फिल्म की कॉपी थी रंगीला!

रंगीला फिल्म तो आप अब तक भूले नहीं होंगे, रंगीली उर्मिला, आमीर खान का परफेक्ट टपोरी और ए. आर. रहमान का जबरदस्त तोडू म्यूजिक, याद आया? न सिर्फ उर्मिला और गाने बल्कि, फिल्म की स्टोरी भी जबरदस्त थी, लेकिन, क्या आपको पता है रंगीला फिल्म, अमोल पालेकर की एक फिल्म की कॉपी थी? जी बिलकुल कॉपी, जरा ये स्टोरी पढ लिजीए, इसके बाद आप अमोल पालेकर की वो क्लासिक फिल्म भी जरूर देखेंगे!

Aamir khan movie Rangeela अमोल पालेकर की फिल्म की कॉपी थी रंगीला! Source : Press

नब्बे के दशक में आयी रंगीला एक सुपरडुपर हिट फिल्म थी। ए आर रहमान का जबरदस्त संगीत, आमीर खान-उर्मिला मातोंडकर और जैकी श्रॉफ की केमिस्ट्री और राम गोपाल वर्मा के डिरेक्शन ने फिल्म को और भी लाजवाब बनाया। मगर, फिल्म की कहानी क्लासिक फिल्म रजनीगंधा से इंस्पायर्ड थी। जीहां, रजनीगंधा फिल्म, इस फिल्म में अमोल पालेकर, विद्या सिन्हा समेत दिलीप ठाकूर थे. 1975 में आयी इस फिल्म का डिरेक्शन बासू चटर्जी ने किया था, ये फिल्म यही सच है नाम के एक नॉवेल पर आधारित थी। रजनीगंधा फिल्म को रिएलिस्टिक फिल्म की कैटेगरी में काफी सराहा गया, तो वहीं इसका धांसू वर्जन रंगीला बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रहा।


उर्मिला मातोंडकर का बोल्ड अँड ब्यूटिफुल अंदाज, आमीर खान की बिंदास एक्टिंग और एक्शन हीरो के रोल में एक दिलजले आशिक के रोल में जैकी श्रॉफ। बॉक्स ऑफिस पर ये केमिस्ट्री चल गई और राम गोपाल वर्मा बॉलिवुड में सुपरहिट डिरेक्टर्स की लिस्ट में सबसे उपर चढ गए। लेकिन, इसका क्रेडिट, उस नॉवेल के राईटर मन्नू भंडारी और रजनीगंधा के डिरेक्टर बासू चटर्जी को भी मिलना चाहिए। इस फिल्म का सबसे ज्यादा फायदा हुआ उर्मिला मातोंडकर को, बॉलिवुड में अपने आपको स्थापित करने के लिए स्ट्रगल करनेवाली उर्मिला को इस फिल्म ने स्थापित कर दिया।