देव आनंद की फिल्म से अमिताभ बच्चन का ये बहुचर्चित गाना हुआ था रिजेक्ट

अमिताभ बच्चन की फिल्म 'डॉन' के सभी गाने सुपरहिट हुए थे. फिल्म के साथ साथ इसके गांव ने भी सुर्खिया बटरोइ थी. लेकिन क्या आप जानते है के अमिताभ बच्चन की फिल्म का एक सुपरहिट गाना देव आनंद की एक फिल्म के लिए रिजेक्ट हो गया था.

देव आनंद देव आनंद की फिल्म से अमिताभ बच्चन का ये बहुचर्चित गाना हुआ था रिजेक्ट Source : Press


अमिताभ बच्चन की बहुचर्चित फिल्म 'डॉन' का गाना "खाइके पान बनारस वाला"आज भी सब के ज़ुबान पर है. आपको शायद यकीन न आये के ये फिल्म रिलीज़ होने के बाद फ्लॉप हो गई थी, लेकिन इसका गाना खाई के पान बनारस वाला इतना हिट हुआ के लोग इस गाने की वजह से फिल्म देखने सिनेमा घरो में जाते और लोगो को फिल्म भी पसंद अति. 

वैसे आप को बता दे के जिस गाने ने इस फिल्म को और अमिताभ बच्चन को सफलता के अलग मुकाम पर पहुंचाया था वो गाना इस फिल्म के लिए लिखा ही नहीं गया था. 


जी हां, दरसअल ये गाना देव आनंद की फिल्म 'बनारसी बाबू' के लिखा गया था. लेकिन फिल्म के मेकर्स को ये गाना कुछ ख़ास नहीं लगा. फिल्म के डायरेक्टर शंकर मुख़र्जी ने इस गाने को रिजेक्ट कर दिया. 


जब 'डॉन' फिल्म का पोस्ट प्रोडक्शन चल रहा था, तब फिल्म के डायरेक्टर चंद्र बरोट ने ये फिल्म एक्टर मनोज कुमार को दिखाई, तो मनोज साहब ने ये सुझाव किया के फिल्म का सेकंड हाफ बहुत फ़ास्ट और गंभीर है, इसमें एक गाना हो न चाहिए जो लोगो को एंटरटेन करे. तब म्यूजिक कंपोजर कल्याणजी- आनंदजी ने इस गाने के बारे में बताया. कल्याणजी- आनंदजी फिल्म 'बनारसी बाबू' का म्यूजिक भी दिया था. 


उन्होंने डायरेक्टर को बताया के ये गाना कई साल पहले बनाया था और अब इससे डॉन के लिए फिल्मा सकते है. "खाइके पान बनारस वाला" गाना सभी ने सुना और सबको पसंद भी आया. ये गाना फिल्म की सिचुएशन पर सूट भी कर गया. फिर क्या इस गाने ने फिल्म का इतिहास बदल दिया.