रत्ना पाठक की माँ दीना पाठक थी स्वतंत्रता सैनानी

दीना पाठक जो की महान एक्ट्रेस के साथ साथ स्वतंत्रता सैनानी भी रही है. दीना का जन्म गुजरात के अमरेली में 4 मार्च, 1922 को हुआ था.

रत्ना पाठक की माँ दीना पाठक थी स्वतंत्रता सैनानी रत्ना पाठक की माँ दीना पाठक थी स्वतंत्रता सैनानी Source : Press

दीना पाठक जो की महान एक्ट्रेस के साथ साथ स्वतंत्रता सैनानी भी रही है. दीना का जन्म गुजरात के अमरेली में 4 मार्च, 1922 को हुआ था.

11 अक्टूबर, 2002 में 80 साल की उम्र में दीना का मुंबई में मृत्यु हो गई थी. दीना पाठक की बड़ी बेटी रत्ना पाठक शाह और छोटी बेटी सुप्रिया पाठक आज एक्टिंग की दुनिया में जाना-पहचाना नाम हैं. जहाँ रत्ना की शादी बॉलीवुड के महान अभिनेता नसीरुद्दीन शाह से हुई है तोह वहीँ सुप्रिया की शादी पंकज कपूर से.

 दीना पाठक बॉलीवुड की उन एक्टर्स में शुमार है जो अपनी एक्टिंग के दम पर कई बड़े-बड़े लोगों को पीछे छोड़ दिया है. फिल्मों में उनके किरदार लोगों के दिलों में घर कर लेते है उन्हें देख ऐसा लगता है की मानो पड़ोस में ही रहने वाली कोई बुजुर्ग महिला है या फिर अपनी ही दादी हैं.

 दीना पाठक स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान काफी सक्रिय थीं. इसका नतीजा यह था की मुंबई की सेंट जेवियर्स कॉलेज से उन्हें निकाल दिया गया था. मार्च 1979 में 'फिल्मफेयर' पत्रिका में दीना पाठक ने बताया था कि कॉलेज से बाहर निकाले जाने के बाद उन्होंने दूसरे कॉलेज में पढ़ाई कर अपनी बी.ए. की डिग्री लेनी पड़ी.

 दीना की शादी बलदेव पाठक से हुई, वह मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया के पास कपड़े सिलने की दुकान चलाते थे. बलदेव पाठक, बॉलीवुड के बड़े अभिनेता राजेश खन्ना से लेकर दिलीप कुमार के कपड़े डिजाइन करते थे. 

उन्होंने ही राजेश खन्ना के लिए 'गुरु कुर्ता' और ऐसे अन्य कपड़े डिजाइन किए थे. हालाँकि जैसे जैसे राजेश खन्ना की फिल्में बनना बंद हुयी उसी के साथ उनकी दूकान पर भी ताला लग गया.