इस फिल्म के सेट पर प्रकाश झा ने लिया था फिल्ममेकर बनने का फैसला

आज बॉलीवुड के महान फिल्ममेकर प्रकाश झा का जन्मदिन है. लेकिन उनका फिल्ममेकर बनने का सफर बेहद ही दिलचस्प है.जबरदस्त एक्शन, ड्रामा और सच्चाई से भरपूर प्रकाश झा की फिल्मों को देखते हुए दर्शक अपनी जगह से एक बार उठने की सोचता भी नहीं है.

इस फिल्म के सेट पर प्रकाश झा ने लिया था फिल्ममेकर बनने का फैसला इस फिल्म के सेट पर प्रकाश झा ने लिया था फिल्ममेकर बनने का फैसला Source : Press

आज बॉलीवुड के महान फिल्ममेकर प्रकाश झा का जन्मदिन है. लेकिन उनका फिल्ममेकर बनने का सफर बेहद ही दिलचस्प है.

दरहसल 70 के दशक के जाने-माने निर्देशक चांद अभिनेता प्राण को लेकर एक फिल्म बना रहे थे. इस फिल्म में नवीन निश्चल, बिंदु और रेखा भी थे. चांद ने अपने करियर में करीब दो दर्जन फिल्में बनायीं है लेकिन उनके सबसे लोकप्रिय फिल्म धर्म रही.

उस फिल्म की शूटिंग के दौरान महज 19 साल के प्रकश झा सेट पर पहुंचे. उन्हें फिल्म का शौख था लेकिन आगे ज़िन्दगी में क्या करना है इस बात से वो अनजान थे.

प्रकाश पुणे के प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में पढ़ाई कर रहे थे. उस दिन फिल्म की शूटिंग देखने में वो मग्न हो गए. उस रोज उन्होंने देखा की एक फिल्म को बनाने के पीछे कितनी मेहनत लगती है. 

निर्देशक चांद जब प्रकाश झा से मिले तब उन्होंने उसे अपना असिस्टेंट रख लिया. उस समय उन्होंने तय कर लिया था की वह फिल्ममेकर ही बनना चाहते है.

जबरदस्त एक्शन, ड्रामा और सच्चाई से भरपूर प्रकाश झा की फिल्मों को देखते हुए दर्शक अपनी जगह से एक बार उठने की सोचता भी नहीं है.

उन्होंने अपने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक फिल्में दी है जिसमें गंगाजल, अपहरण , राजनीति और आरक्षण जैसी फिल्में शामिल है. अजय देवगन को सुपरस्टार बनाने का श्रेय भी प्रकाश झा को ही जाता है.