इन फिल्मों के बाद निरुपा रॉय की होने लगी थी पूजा

बॉलीवुड में अगर मां के किरदार के लिए अगर किसी का नाम याद आता है तो वह है निरुपा रॉय.4 जनवरी को गुजरात में जन्मीं निरूपा रॉय अपनी करियर की शुरुआत में कुछ ग्लैमरस रोल भी किए है.

Nirupa Roy इन फिल्मों के बाद निरुपा रॉय की होने लगी थी पूजा Source : Press

बॉलीवुड में अगर मां के किरदार के लिए अगर किसी का नाम याद आता है तो वह है निरुपा रॉय. 4 जनवरी को गुजरात में जन्मीं निरूपा रॉय अपनी करियर की शुरुआत में कुछ ग्लैमरस रोल भी किए है. निरुपा रॉय द्वारा किये गए मां के किरदार हर किसी में इस तरह बस गया की उन्हें 'बॉलीवुड की मां' का खिताब दे दिया गया. 

उनकी शादी बेहद ही छोटी उम्र में हो गयी थी. उस वक़्त वो सिर्फ 15 साल की थी जब उनकी शादी कमल रॉय से हुयी थी. निरूपा रॉय का असली नाम कोकिला किशोरचंद्र बुलसारा है.

बॉलीवुड में आने के बाद निरुपा रॉय ने अपना नाम बदल लिया था. मां के किरदार में तो उन्हें हर किसी ने देखा होगा, लेकिन बोहोत ही काम लोगों को पता होगा की निरुपा रॉय ने तक़रीबन 16 फिल्मों में देवी का किरदार निभाया था. 

उन्होंने अपने रोल से लोगों के दिलों पर इस तरह राज किया की लोग उन्हें हक़ीक़त में देवी मानने लगे थे. यहां तक की लोग उनके घर जाकर उनके पैर छूते थे और भजन गाते थे.

उन्हें 50 के दशक में धार्मिक फिल्मों की रानी माना जाता था. एक और जहां 50 के दशक में देवी माना जाता था तो वहीं 70-80 के दशक में उन्होंने इतनी फिल्मों में मां का किरदार निभाया की उन्हें असल ज़िंदगी में भी उन्हें मां ही पुकारा जाने लगा.