तबाही के मंजर में जल उठा कैलिफोर्निया, भड़की आग ने निगला 42 लोगो की जान

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में गुरुवार को कैंप में भड़की आग ने तीन दिनों में विकराल रूप ले लिया है। अब तक आग की चपेट में आकर 42 लोगों की मौत हो गई है। 200 से ज्यादा लोग लापता बताए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि आग की वजह से अमेरिकी राज्य के 300,000 से ज्यादा लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है।

कैलिफोर्निया तबाही के मंजर में जल उठा कैलिफोर्निया, भड़की आग ने निगला 42 लोगो की जान Source : Press


अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में गुरुवार को कैंप में भड़की आग ने तीन दिनों में विकराल रूप ले लिया है। अब तक आग की चपेट में आकर 42 लोगों की मौत हो गई है। 200 से ज्यादा लोग लापता बताए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि आग की वजह से अमेरिकी राज्य के 300,000 से ज्यादा लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है।1933 में लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 42 में से ज्यादातर की मौत उत्तरी कैलिफोर्निया के कैंप फायर में और दो की मौत दक्षिण कैलिफोर्निया के वूल्सी फायर में हुई है। कैंप फायर ने पैराडाइज शहर को तबाह कर दिया है और करीब 6,700 इमारतों को नष्ट कर किया है, जिसमें ज्यादातर लोगों के घर शामिल हैं। 


दक्षिण कैलिफोर्निया में वूल्सी फायर 83,275 एकड़ में फैली है और इसके 10 फीसदी पर ही नियंत्रण पाया गया है। दमकल अधिकारियों ने कहा कि हिल फायर 4,531 एकड़ में फैली है और इसके 75 फीसदी पर नियंत्रण पाया गया है।

कैलिफोर्निया के मलीबू रिजॉर्ट तक आग पहुंच गई है। अपनी लोकेशन के कारण रिजॉर्ट हॉलीवुड स्टार्स में काफी लोकप्रिय है। यहां लियोनार्डो डिकैप्रियो, जैक निकलसन, जेनिफर एनिस्टन, हेली बेरी और ब्रैड पिट जैसे बड़े स्टार्स के घर भी हैं। रियलटी टीवी स्टार किम कर्दाशियां कोस्टल मलीबू में रहती हैं। किम ने बताया कि उन्हें भी घर छोड़ने का आदेश दिया गया है।


You may also like