सिर में खुजली और रुसी से हैं परेशान, आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

सर्दियों के मौसम का सीधा असर हमारे शरीर पड़ता है. बदलते मौसम के साथ बीमारियों के बढ़ने का भी आसार रहता है. वहीं स्किन और बालों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है उन्हीं में एक है सिर में खुजली और डेंड्रफ जिसके. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुश्खे जिसकी इस्तेमाल से आप इन समस्याों से छुटकारा पा सकते है.

Itchy Scalp सिर में खुजली और रुसी से हैं परेशान, आजमाएं ये घरेलु नुस्खे Source : Press

सर्दियों के मौसम का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. बदलते मौसम के साथ साथ बीमारियों के बढ़ने का भी आसार रहता है. वहीं स्किन और बालों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.उन्हीं में से एक है सिर में खुजली और डेंड्रफ की परेशानी. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुश्खे जिसकी इस्तेमाल से आप इन समस्याों से छुटकारा पा सकते है. 

नींबू

सिर में खुजली से छुटकारा पाने के लिए नींबू सबसे बेस्ट है. इसके लिए आप 1 चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर बालों में 10 से 15 मिनट तक लगाएं. इसके बाद नार्मल पानी से बालों को धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. 

अरंडी का तेल

1 चम्मच अरंडी, नारियल और सरसों के तेल को मिलाकर अपने बालों में मसाज करें. इसे रात भर लगाकर रहने दे. सुबह बालों को ठंड़े पानी से धो लें.

मेथी 

इचिंग की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए मेथी सबसे कारगर साबित होती है. इसके लिए आप मेथी दाने और राई के पेस्ट को 20 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और इसके बाद नार्मल पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा

2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद बालों को धो लें.

You may also like