फटे हुए होठ और फटी हुए एड़ियों को मुलायम बनाने के उपाय

अक्सर सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है. लोगों को अक्सर हाथ पैर फटने की और खास तौर पर एड़िया फटने की समस्या रहती है. इसके लिए कपूर या कपूर का तेल राम बाण इलाज है.

फटे हुए होठ और फटी हुए एड़ियों को मुलायम बनाने के उपाय फटे हुए होठ और फटी हुए एड़ियों को मुलायम बनाने के उपाय Source : Press

कपूर के कई अनगिनद फायदे है. कपूर कई गुणों से भरपूर होता है. घर की अलमारी को सुगन्धित करना, पूजा पाठ में यहाँ तक की स्वस्थ के लिए भी कपूर काफी गुणकारी है. अगर शरीर में सूजन हो या फिर मांसपेशियों में दर्द कपूर के इस्तेमाल से काफी राहत मिलता है. अक्सर सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है. लोगों को अक्सर हाथ पैर फटने की और खास तौर पर एड़िया फटने की समस्या रहती है. 

इसके लिए कपूर या कपूर का तेल राम बाण इलाज है. स्किन से जुडी समस्यायों के लिए भी कपूर काफी कारगार है. स्किन पर दाग धब्बे हो या फिर जलन कपूर का इस्तेमाल करें. आज हम आपको बताएँगे की फटे हुए होंठ और फटी हुई एड़ियों के लिए कपूर के तेल के फायदे और इसका इस्तेमाल. तोह चलिए जानते है कैसे बनता है बेहद ही गुणकारी कपूर का तेल.

कपूर का तेल बनाना वाकई बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए आप सबसे पहले कपूर का चूर्ण बनाकर एक बर्तन में रख लें. अब इस कपूर के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाकर थोड़ा सा गर्म कर लें. अब आपका यह मिश्रण बनकर एकदम तैयार है.

 इसे फटी एड़ियों में लगाने से आपको कुछ ही दिनों में राहत मिलेगा. इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से स्किन मुलायम और चमकदार होती है. अगर आपके होठ या हाथ पैर फटे हैं तो आप वहां भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.