गर्मियों के मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल

गर्मियों का मौसम आ चूका हैं और इसी के साथ आ चुकी है ढेर साड़ी परेशानियां. इस मौसम में तरह तरह की बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं. कभी स्वस्थ से जुडी परेशानी तो कभी त्वचा से जुड़ी परेशानी. अक्सर आपने देखा होगा की गर्मियों के मौसम में बालों का बुरा हाल हो जाता है तो वहीँ रंग भी सावला पड़ जाता है. अगर इस झुलसती गर्मियों में आप अपनी त्वचा को बचाना चाहते है तो अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे.

गर्मियों के मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल गर्मियों के मौसम में कैसे करें त्वचा की देखभाल Source : Press

गर्मियों का मौसम आ चूका हैं और इसी के साथ आ चुकी है ढेर साड़ी परेशानियां. इस मौसम में तरह तरह की बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं. कभी स्वस्थ से जुडी परेशानी तो कभी त्वचा से जुड़ी परेशानी. अक्सर आपने देखा होगा की गर्मियों के मौसम में बालों का बुरा हाल हो जाता है तो वहीँ रंग भी सावला पड़ जाता है. अगर इस झुलसती गर्मियों में आप अपनी त्वचा को बचाना चाहते है तो अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे.

सबसे पहले शुरुआत करेंगे त्वचा की देखभाल से, गर्मियों में और बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल करने के लिए ऑल परपज़ क्रीम का ही इस्तेमाल करें. ऐसा करने से त्वचा को ज़्यादा हानि नहीं पहुंचेगी.

गर्मियों में मौसम में इस बात का ख्याल रखे की आप धुप में ज़्यदा ना रहे ये त्वचा के लिए नुकसानदेय है. सूरज से आने वाली तेज़ किरणे आपकी त्वचा में पाए जाने वाली कोलाजेन और इलास्टिक टिश्यू को नष्ट कर देती है.


गर्मियों में ज़्यादा मेकअप करने के बारे में तो आप सोच भी नहीं सकते है. हालाँकि,कई प्रोफेशनल जॉब्स की इसकी ज़रूरत पड़ती है. ऐसे समय पर मेकअप करने से पहले इस बात का ध्यान दे की आप अपने चहरे पर वैनिशिंग क्रीम ज़रूर लगाएं. ऐसा करने से गर्म मौसम में आपको काम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

गर्मियों में सबसे ज़्यादा लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या रहती है, और यदि आपका काम ऐसा की आपको धुप में सफर करना पड़ता है तो लगातार पानी पिएं. कोशिश करने अपने डाइट में लिक्विड पदार्थ का सेवन करें. समय समय पर जूस और पानी लेते रहे.


रोज़ाना नहीं, लेकिन अगर यह मुमकिन हो पाए तो पुरे हफ्ते में एक बार चेहरे पर केमिकल फ्री फेसपैक लगाएं. आप चाहे तो बेसन, हलदी और दही का लेप बना ले, या हनी और लेमन को चेहरे पर लगाए. गर्मियों से बचने के लिए एलोवेरा भी बेहद मददगार साबित हो सकता है.


गर्मियों में लोगों को ड्राई स्किन की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो आप पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके चेहरे पर लगाए, इससे आपकी त्वचा हेल्थी रहेगी.


लोगों को टेलकम पाउडर लगाने की भी काफी आदत होती है तो, ऐसे में इस बात का ध्यान रखे की पाउडर आपकी त्वचा को और ड्राई बनती है तो इसका काम प्रयोग करें.
गर्मियों के मौसम में जितना हो सके मौसमी फलों का इस्तेमाल करें जैसे तरबूज़, खीरा, बेल, लीची, आम और संतरा. यह सभी फल गर्मियों में बड़ी आसानी से मिल जाते है और इनमें कई नुट्रिएंट्स होते है जो आपको ताज़गी देंगे.


गर्मियों के मौसम में त्वचा के साथ साथ बालों को भी काफी नुकसान पहुँचता है. बल अक्सर चिपचिपे हो जाते है, या बालों में डैंड्रफ, दो मुहें बाल, और बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है. गर्मियों के चलते बालों में नमी की कमी हो जाती है जिससे बाल ड्राई हो जाते है. कुछ हेयर एक्सपर्ट्स की माने तो कई ऐसे आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट्स है जिसकी मदद से बालों की सभी समस्यायों से लड़ा जा सकता है.


उनकी माने तो बाज़ार में मिलने वाली केमिकल प्रोडक्ट्स बालों को लिमिटेड समय के लिए चमकदार तो बना देती है, लेकिन इसके नकारात्मक प्रभाबाद में ही नज़र आते है. इसकी तुलना में आयुर्वेदिक या केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स बिना किसी साइड इफेक्टस के बालों को सवार सकते है.


रिसर्चस की माने तो बालों की रूखापन को काम करने के लिए शैम्पू, हेयर कंडीशनर, हेयर स्पा सिर्फ कुछ समय के लिए ही कारगर होते है. यदि आप अपने बालों को घाना और स्वस्थ बनाना कहते है तो इनकी प्रीकंडीशनिंग करना बेहद ही ज़रूरी है.

इसे करने के लिए आप रात भर या तोह बाल धोने के 1 घंटे पहले सरसो की तेल या नारियल की तेल से सिर की अच्छी तरह मस्सगे करे. ऐसा करने से बालों शुष्कता से निपटा जा सकता है.बालों को चिपचिपा होने से रोकने के लिए हेयर सीरम एक भी प्रयोग किया जा सकता है.


गर्मियों में बालों को धुप से बचने के लिए स्टॉल का इस्तेमाल करें . इस बात का ध्यान रखे की आपका सिर हमेशा ढाका हुआ रहे. इसके लिए आप कॉटन फैब्रिक में बने गमछा, टोपी या रुमाल का इस्तेमाल कर सकते है. आप चाहे तो छाता या फिर कैप का भी प्रयोग कर सकते है.


बालों में हेयर कलर लगाने से बचे, आप चाहे तो अमोनिया फ्री हेयर कलर का प्रयोग कर सकते है. बालों को डैंड्रफ से बचने के लिए हल्दी के लेप का प्रयोग करें.

इस लेप को बालों में आधा घंटे तक लगा कर रखें फिर इसे धो लें. इसी के साथ साथ आप इस बात का भी ध्यान रखें की खाने में संतुलित आहार ले, बहार के खाना खाने से बचे, जंक फ़ूड से दूर रहे. रोज़ाना 8 या 10 ग्लास पानी पिए, साथ ही चांस, निम्बू के रास और गन्ने के रास का प्रयोग करें.


You may also like