इन आसान उपायों से जल्द ठीक होगा थाइरोइड

थाइरोइड से किसी भी व्यक्ति का वजन झट से बढ़ जाता है या फिर घाट जाता है. ऐसे में आपको ये जानकार हैरानी होगी की एक छोटा सा लाल प्याज इस समस्या से बचा सकता है.

इन आसान उपायों से जल्द ठीक होगा थाइरोइड इन आसान उपायों से जल्द ठीक होगा थाइरोइड Source : Press


थाइरोइड आज ऐसी समस्या बन गयी है जिससे अधिकतर लोग परेशान है. ऐसे में जब दवाइयां भी बेअसर हो चुकी है एक आसान घरेलु उपाय रामबाण साबित हो सकता है. दरहसल थाइरोइड ले में मौजूद बॉडी का मेन एंडोक्राइन ग्लैंड है. 

इस ग्लैंड से हार्मोन निकलता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म रेट को कंट्रोल में रखता है. हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बनाये रखने के लिए ये ग्लैंड बहुत ज़रूरी है.

 शरीर में इम्यून सिस्टम के गड़बड़ी के चलते इस बिमारी का शुरुआत होता है, जिसके चलतन कई बड़ी से लेकर छोटी बीमारियां आदमी को घेर लेती है. थाइरोइड से किसी भी व्यक्ति का वजन झट से बढ़ जाता है या फिर घाट जाता है. 

ऐसे में आपको ये जानकार हैरानी होगी की एक छोटा सा लाल प्याज इस समस्या से बचा सकता है.प्याज काफी गुणकारी होता है इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाये जाते हैं. 

थायरॉयड को कंट्रोल करने के लिए आपको सबसे पहले एक लाल प्याज लेना है, उसके बाद प्याज को काट लें. इसके बाद प्याज को थायराइड ग्लैंड के आस-पास क्लॉक वाइज मसाज करें. 

मसाज करने के बाद गर्दन को पानी से ना धोएं. प्याज के रस को रातभर गर्दन पर लगाकर छोड़ दें. इसके लगातार इस्तेमाल से नतीजे दिखना शुरू हो जाएंगे. हालांकि थाइरोइड से बचने के लिए खानपान को सही रखना भी बेहद ज़रूरी है.

You may also like