अदरक वाली चाय पिने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप

चाहे वो सर्दी जुकाम हो, जोड़ों का दर्द या फिर कुछ और. इन सब समस्यायों के लिए अदरक का चाय पीना फायदेमंद होता है. तोह आईये जानते है अदरक की चाय पिने के 5 फायदे

Adrak Ki Chai अदरक वाली चाय पिने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप Source : Press

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और दिसंबर के महीने से इसका असर बढ़ता हुआ दीखता है और हर समय ठंडी हवायें चलती हैं. अक्सर दादा दादी और नाना नानी स्वस्थ्य के कई समस्यायों के लिए अदरक की चाय पिने की सलाह देते है. चाहे वो सर्दी जुकाम हो, जोड़ों का दर्द या फिर कुछ और. इन सब समस्यायों के लिए अदरक का चाय पीना फायदेमंद होता है. तोह आईये जानते है अदरक की चाय पिने के 5 फायदे

1. इम्युनिटी को बढ़ता है: अदरक में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेटिव प्रॉपर्टीज पाया जाता है. और इसलिए ये एक अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है.

2. इन्फेक्शन से बचाता है: अदरक अपनी एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाता है. ये संक्रमण से बचने के लिए प्रमुख रूप से काफी गुणकारी साबित होता है. यह काफी बीमारियों से बचाता है.

3. ठंड से बचाता है: ठंड से बचने के लिए गरम पानी में अदरक का इस्तेमाल हर घर में होता है. इसे और भी लाभकारी बनाने के लिए इसमें लौंग, इलायची, दालचीनी, नींबू इत्यादि का इस्तेमाल किया जा सकता है.

4. भूख को बढ़ाता है: लोगों को अक्सर भूख ना सगने की शिकायत रहती है, जिसके कारण शरीर कमज़ोर पद जाता है. अदरक की चाय में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से ठंड के मौसम में भूख बढ़ती है.

5. सर्दी और जुकाम से छुटकारा: सर्दी, जुकाम और खासी के लिए अदरक बोहोत ही फायदेमंद होता है. ठंड के मौसम में अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा अदरक के रास में शहद मिलाकर गर्म करके पीने से फायदा होता है.




You may also like