Lehren

पुण्यतिथि विशेष-लीला चिटनिस पहली एक्ट्रेस थी जिन्होने लक्स का विज्ञापन किया था

अभिनेता अशोक कुमार की हीरोइन बनने के बाद सभी बड़े कलाकारों की मां का रोल लीला चिटनिस ने इतनी शिद्दत से किया कि उन्हे इसी रोल के लिए जाना जाता है. पर बहुत काम ही लोग जानते हैं कि लीला चिटनिस पहली भारतीय एक्ट्रेस थी जिन्होने लक्स साबुन का विज्ञापन करके सुर्खियां बटोरी थी.

लीला चिटनिस पुण्यतिथि विशेष-लीला चिटनिस पहली एक्ट्रेस थी जिन्होने लक्स का विज्ञापन किया था Source : Press

हिंदी सिनेमा में अकर सिर्फ लीड एक्ट्रेस और एक्टरों को पहचान मिलती है. लेकिन यहां ऐसे कई कलाकार हैं. या फिर थे. जिन्होने सहायक कलाकार का दमदार रोलकर अपना मुकाम बनाया था. इन्ही में से एक थी फिल्म अभिनेत्री लीला चिटनिस. अपने जमाने की ये सबसे पढ़ी लिखी एक्ट्रेस थी. जिस दौर में लीला चिटनिस फिल्मों में आई थी. उस दौर में एक अभिनेत्री के तौर पर अपना मुकाम बनाना काफी मुश्किल था. बावजूद इसके आजादी से पहले लीला चिटनिस ने देविका रानी जैसी खूबसूरत एक्ट्रेस के बीच अपनी पहचान बनाई. अभिनेता अशोक कुमार की हीरोइन बनने के बाद सभी बड़े कलाकारों की मां का रोल लीला चिटनिस ने इतनी शिद्दत से किया कि उन्हे इसी रोल के लिए जाना जाता है. पर बहुत काम ही लोग जानते हैं कि लीला चिटनिस पहली भारतीय एक्ट्रेस थी जिन्होने लक्स साबुन का विज्ञापन करके सुर्खियां बटोरी थी. लीला चिटनिस से पहले लक्स अपने विज्ञापन के लिए हॉलीवुड की मॉडल या एक्ट्रेस को साइन करती थी. पर लीला चिटनिस की कामयाबी और प्रसिध्दि से प्रेरित होकर लक्स ने अपना ये रस्म तोड़कर पहली बार किसी भारतीय एक्ट्रेस को साइन किया था. और वो थी लीला चिटनिस.

9 सितंबर 1909 को जन्मी लीला चिटनिस ने अपने जीवन के 52 साल अभिनय को दिए और कभी भी विवादों में नहीं आई. 93 साल की उम्र में लीला चिटनिस इस दुनिया से 14 जुलाई 2003 को चल बसी. अपने पीछे ढेर सारी यादे छोड़कर. लीला चिटनिस को गुजरे अब करीब 14 साल को चुके हैं. पर लीला की याद उनके चाहने वालों को उनके अभिनय के धरोहर की वजह से हमेशा आती रहेगी. जिनकी छवि परदे पर दिलीप कुमार,देव आनंद और राज कपूर की मां के रूप में उस समय बस चुकी थी. अपने करियर में लीला चिटनिस ने सभी बड़े कलाकारों के साथ काम किया था. पर मोतीलाल के साथ लीला चिटनिस ने कभी काम नहीं किया.


You may also like