Lehren

राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीएम मोदी समेत कई सांसदों ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए सोमवार सुबह 10 बजे से मतदान प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है. ये मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा. खबरों के मुताबिक सबसे पहले मतदान पीएम मोदी ने एक विशेष पेन से किया. मतदान स्थल पर सांसद और दूसरा पेन लेकर नहीं जा सकेगे ऐसी व्यवस्था भी की गई है. ताकि चुनाव पारदर्शिता बनी रहे. चुनाव के लिए इस बार अलग अलग बैलेट पेपरों का प्रयोग भी किया जा रहा है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीएम मोदी राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीएम मोदी समेत कई सांसदों ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग Source : Press

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए सोमवार सुबह 10 बजे से मतदान प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है. ये मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा. खबरों के मुताबिक सबसे पहले मतदान पीएम मोदी ने एक विशेष पेन से किया. मतदान स्थल पर सांसद और दूसरा पेन लेकर नहीं जा सकेगे ऐसी व्यवस्था भी की गई है. ताकि चुनाव पारदर्शिता बनी रहे. चुनाव के लिए इस बार अलग अलग बैलेट पेपरों का प्रयोग भी किया जा रहा है. सांसदों के लिए हरे रंग का जबकि विधायकों के लिए गुलाबी रंग के बैलेट पेपर की व्यवस्था की गई है. पीएम मोदी के अलावा कई और दूसरे सांसदों और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी वोट किया. 20 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने की उम्मीद है. ऐसा पहली बार है जब राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवार दलित समुदाय से है. एक ओर एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद हैं. तो दूसरी ओर यूपीए की अगुवाई वाली उम्मीदवार मीरा कुमार. लेकिन संख्या बल के हिसाब से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है. क्योकि रामनाथ कोविंद को 40 जबकि मीरा कुमार को सिर्फ 18 दलों का समर्थन प्राप्त है.